Online Shopping क्या है ? इसके फायदे और नुकसान क्या है ?

आजकल मनुष्य ने अपने आप को काम में इतना बिजी कर लिया है कि वो बड़ी मुश्किल से खुद को टाइम दे पता है .जब कोई व्यक्ति बड़ी मुश्किल से अपने लिए टाइम निकलता है तो वो नही चाहेगा की वो इस समय को बाजार में शौपिंग के लिए एक दुकान से दूसरी दुकान पर घूमकर ख़राब करेगा . इन सभी परेशानियों से निजात दिलाने के लिए बड़ी कंपनियों ने ऑनलाइन ही शौपिंग का एक प्लेटफार्म तैयार कर दिया . जिससे लोगो की परेशानिया कम हो गयी है और बहुत सारा समय ऑनलाइन ही शौपिंग कर बचा लेते है.

0
268
What is online shopping Its advantages and disadvantages ,ऑनलाइन शॉपिंग क्या है इसके फायदे और नुकसान

ऑनलाइन शॉपिंग – आजकल मनुष्य ने अपने आप को काम में इतना बिजी कर लिया है कि वो बड़ी मुश्किल से खुद को टाइम दे पता है .जब कोई व्यक्ति बड़ी मुश्किल से अपने लिए टाइम निकलता है तो वो नही चाहेगा की वो इस समय को बाजार में शौपिंग के लिए एक दुकान से दूसरी दुकान पर घूमकर ख़राब करेगा .

इन सभी परेशानियों से निजात दिलाने के लिए बड़ी कंपनियों ने ऑनलाइन ही शौपिंग का एक प्लेटफार्म तैयार कर दिया . जिससे लोगो की परेशानिया कम हो गयी है और बहुत सारा समय ऑनलाइन ही शौपिंग कर बचा लेते है.

ऑनलाइन शॉपिंग क्या है ? ( What is Online Shopping )

जब हम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कोई जरुरुत की वस्तु या सर्विसेज खरीदते है . इसे हम ऑनलाइन शॉपिंग ( ONLINE SHOPPING ) बोलते है . ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा advantage ये होता है की आप घर बैठे कोई भी अपनी पसंद की वस्तु खरीद सकते है । आप अपने mobile,Computer , tablet या किसी drives से ऑनलाइन खरीददारी कर  सकते हैं। वो भी दुनिया की सबसे बड़ी दुकान पर जो की ऑनलाइन है इन्टरनेट की दुनिया में है .

लेकिन दोस्तों यदि आप इन्टरनेट पर शॉपिंग करते है तो आपको इन्टरनेट की सामान्य जानकारी होना आवश्यक है , बिना इसके आपको परेशानी आ सकती है . इसके साथ ही आपके पास पेमेंट आप्शन का होना भी आवश्यक है – जैसे – क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , UPI और net banking .

ऑनलाइन शॉपिंग से क्या क्या खरीद सकते है – What to buy with online shopping?

जब ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत हुई तब कुछ पर्टिकुलर लिमिटेड वस्तुए और सर्विसेज ही खरीदने के लिए उपलब्ध करवाई गयी. क्योकि उस समय लोगो को ऑनलाइन शॉपिंग पर भरोसा नही था , शुरुआती दौर में एक टाइम तो ऐसा आया कि ऑनलाइन शॉपिंग मार्किट पूरी तरह गिर गया था , लेकिन ये एक बार फिर उठा और दौड़ने लगा .

वर्तमान में लोगो का ऑनलाइन शॉपिंग पर भरोसा भी बहुत अधिक बढ़ा है जिसके चलते ऑनलाइन मार्किट इतना व्यापक हो गया है कि ऐसी कोई सर्विस और कोई छोटी से लेकर बड़ी वस्तु नही होगी जो ऑनलाइन उपलब्ध नही हो . बस इसके लिए ये ही कहना सही है – ऑनलाइन सब मिलता है .

What is Digital Marketing ?Digital Marketing in Hindi.

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे – Advantages of online shopping

सुविधाजनक –

ऑनलाइन शॉपिंग हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है , क्योकि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए टाइम निकलना बहुत मुश्किल होता है।  ऐसे में शॉपिंग के लिए कई घंटे निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यदि कोई  वो कीमती समय जिसे हम अक्सर पहले शॉपिंग के लिए कई दुकानों पर भटकने और ट्रैफिक में गवा देते थे,उसे बचता है।  तो वो वाकई किसी वरदान से काम नहीं है। घर बैठे ही बिना कोई टाइम ख़राब करे आप अपने पसंद की वस्तु खरीद पाते है।

सस्ता सामान –

हम इस बात से इंकार नही कर सकते कि ऑनलाइन शॉपिंग में ऑफलाइन शॉपिंग की तुलना में सस्ता सामान मिलता है। इसका कारण एक ही प्लेटफार्म पर कई ब्रेंड्स का होना है। जिसके चलते कॉम्पिटीशन बढ़ जाता है , और ब्रेंड्स अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए कई प्रकार के ऑफर्स और डिस्काउंट देती है। जिससे हमे ऑनलाइन सस्ता सामान मिलता है।

प्रोडक्ट्स में विभिनता –

ये सुविधा आपको केवल ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ही मिलती है। यदि आप ऑफलाइन शॉपिंग के लिए मार्केट जाते है तो आपको किसी भी दुकान पर किसी एक प्रोडक्ट की वैराइटी देखने को नहीं मिलती है।  लेकिन  ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपके पास एक ही प्रोडक्ट के कई विकल्प आपके पास होते है।

प्री बुकिंग की सुविधा – 

ऑनलाइन शॉपिंग में आपको किसी नए प्रोडक्ट जो की लॉन्च होने वाला है जिसकी आपको जरुरत है।  वो ऑनलाइन आपको प्री बुकिंग के माध्यम से सबसे पहले मिल सकता है। इसके साथ यदि कोई प्रोडक्ट स्टॉक में नही है , खत्म हो गया है उसके लिए भी आप बुकिंग कर सकते है।  साथ ही समय समय पर ये भी हमे पता चल जाता है कि कितने दिनों में प्रोडक्ट लिस्टेड होगा।

होम डिलेवरी –

ऑनलाइन शॉपिंग के करने के बाद आपको ख़रीदे गए प्रोडक्ट को कही से लाने की जरूरत नही होती है , बल्कि इनकी होम डिलेवरी होती है। मतलब घर बैठे आपके पास प्रोडक्ट पहुँच जाता है।

प्रोडक्ट को लौटाने में सुविधा –

कई बार प्रोडक्ट रस्ते में ही ख़राब हो जाते है या पसंद नही आते।  तो इसका मतलब ये नही है कि आपका पैसा बर्बाद हो गया।  ऑनलाइन शौपिंग में 15 दिन का समय दिया है , प्रोडक्ट को  लौटने के लिए। जिसके लिए भी आपको कही जाना नही पड़ता है।  कंपनी खुद प्रोडक्ट को आपके घर से कलेक्ट  करवाती है , जिसके कोई चार्ज नही होते है। और आपके पैसे आपको ऑनलाइन आपके खाते , क्रेडिट कार्ड आदि में , जिससे भी अपने पेमेंट किया है।  उसमें लौटा दिये जाते है।

प्रोडक्ट क्वालिटी और कीमत की तुलना –

ऑनलाइन शॉपिंग में आपको एक ही प्लेटफार्म पर एक ही प्रोडक्ट की कई वेराइटी तो मिलती है साथ ही आप  एक प्रोडक्ट की क्वालिटी और कीमत उस प्रोडक्ट की दूसरी कंपनी से कर सकते है। इसके बाद कॉम्पेयर करके आपकी सुविधा के अनुसार खरीदने की सुविधा भी होती है।

Facebook Tips and Tricks – 10 दिलचस्प Facebook app टिप्स एंड ट्रिक्स

पेमेंट करने में सुविधा –

ऑनलाइन शॉपिंग में पेमेंट करने के लिए कई तरह की सुविधाएँ होती है।  जिनसे आप पेमेंट कर सकते है।  पेमेंट करने लिए आप क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड UPI और COD ( कैश ओन डिलेवरी ) का उसे कर सकते है।  पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कई तरह की शंका मन में रहती है कि कही वेबसाइट फर्जी हो , प्रोडक्ट मिले ही नही या ऑनलाइन कार्ड्स डिटेल देने का डर  तो इन सब से बचने के लिए आप कैश ऑन डिलेवरी का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है। जिससे आपको आपका प्रोडक्ट मिलने के बाद डिलेवरी बॉय को पेमेंट करना होता है।

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान – Disadvantages of online shopping

शिपिंग चार्ज –

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करने करे तो ध्यान दें  कि जिस वस्तु को खरीद रहे है उसमे शिपिंग चार्ज फ्री है या  प्रोडक्ट अमाउंट में जुडी हुई है या नही। कई बार हम ध्यान नही देते और समझ लेते है कि शिपिंग चार्ज नही लगते या प्रोडक्ट की खरीद अमाउंट में ही जुडी हुई होगी।  यदि अमाउंट नही जुडी हुई है तो शिपिंग चार्ज क्या है ?

कई बार कम्पनी प्रोडक्ट एमआरपी कम करके शिपिंग चार्ज बहुत अधिक चार्ज करती है। जिससे हमे नुकसान हो सकता है। क्योंकि शौपिंग करते समय हमारा ध्यान केवल प्रोडक्ट एमआरपी पर होता है , जिससे उसे सस्ती समझ हम खरीद लेते है। इस प्रकार ऑनलाइन कंपनी ग्राहक को बेवकूफ बनाती है।

फर्जी वेब साईट –

आप सभी को पता है इन दिनों साइबर क्राइम अपने चरम पर है।  वैसे तो इन्टरनेट पर बहुत सी ऑनलाइन वेबसाइट है अच्छी सर्विसेज और प्रोडक्ट बेचती है। लेकिन कुछ लोग लोगो को ठगने के लिए ऑनलाइन सेम फर्जी वेबसाइट बना देते है जिन पर शॉपिंआपकी डिटेल्स चोरी कर ली जाती है या आपको मुर्ख बना कर पेमेंट करवा लिया जाता है। ये एक मुख्य वजह है लोगो का ऑनलाइन से विश्वास कम होने का। इसलिए जब भी आप शॉपिंग करें तो इन्टरनेट की समझ आपको होनी चाहिए , साथ ही भरोसे मंद वेबसाइट ही सामान ख़रीदे।

सही समय पर सामान न मिलना –

वैसे तो ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है लेकिन जिस समय को ध्यान में रखकर अपने किसी प्रोडक्ट को ख़रीदा है वो  कभी कभी किसी कारणवश आपको उस समय नही मिल पाता है , जिससे वो वस्तु हमारे किसी काम की नही रह जाती है।

Whats app (वॉट्सएप) 2020 लेटेस्ट अपडेट टिप्स और ट्रिक्स

दुकानदारों को घाटा –

ऑनलाइन शॉपिंग के चलन से लोग बाहर जाकर छोटी से छोटी वस्तु लाना भी पसंद नही कर रहे है। जिससे बाजारों में मौजूद दुकाने बंद होने की कगार पर है। जिससे बेरोजगारी बढ़ रही है।

वस्तु की जाँच –

ऑनलाइन शॉपिंग में जो सबसे बड़ी कमी है वो ये की आप वस्तु को छू कर नही देख सकते है, उसकी क्वालिटी की पता नही लगा सकते है। आपको केवल फोटो देखकर ही अंदाज़ा लगाना होता है। उसमे भी पता नही होता कि फोटो सही या फोटोशॉप से बनायीं गयी है।