Use of Internet – INTERNET का USE करते समय रखे ये सावधानी – नहीं तो गले पड़ जाएगी मुसीबत

0
117
Use of Internet-Keep these precautions in mind while doing Use of Internet
Use of Internet-Keep these precautions in mind while doing Use of Internet

Use of Internet – INTERNET का USE करते समय रखे ये सावधानी – नहीं तो गले पड़ जाएगी मुसीबत

आजकल सभी लोग अपने कंप्यूटर और और मोबाइल में इंटरनेट यूज (INTERNET USE ) करते हैं। मानो बिना इंटरनेट ( INTERNET ) के यह सारी चीजें एकदम डब्बा है, यह कह लो कि खिलौनों की तरह हमें लगते हैं। जब हम इंटरनेट चलाते हैं तो हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर में सोशल नेटवर्किंग साइट चलाते हैं पेमेंट करते हैं और और भी कई चीजें हम ऑनलाइन करते हैं।

लेकिन दोस्तों इंटरनेट ( INTERNET ) को यूज करते समय हम कई ऐसी छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं और कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो दोस्तों इस पोस्ट में हम उन गलतियों के बारे में बात करेंगे जो आपको इंटरनेट का यूज करते समय नहीं करनी चाहिए जो कि हम अक्सर कर देते हैं। तो हम उन्हीं गलतियों को डिटेल्स में जानेंगे।

1.एचटीटीपी HTTP और एचटीटीपीएस HTTPS में अंतर का पता ना होना – When using the Internet – the difference between HTTP HTTP and HTTPS HTTPS is not detected –

दोस्तों यह मिस्टेक ( MISTAKE ) एक कॉमन मिस्टेक है जो कि एक बहुत बड़ी गलती है।मोस्टली विशेष ऐसे होते हैं जिनको इंटरनेट ( INTERNET ) की थोड़ी बहुत जानकारी तो होती है लेकिन उन्हें ज्यादा नहीं पता होता है। वह लोग बिल्कुल भी इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, जोकि एचटीटीपी और एचटीटीपीएस के बीच अंतर का पता होना।

अक्सर लोग बिना इन दोनों के बीच के अंतर को जाने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ( ONLINE TRANSACTION ) करते हैं, और फॉर्म भरते हैं, अपनी डिटेल्स किसी वेबसाइट पर देते हैं , तो दोस्तों अगर आप इन दोनों के अंतर को जाने बिना अपनी डिटेल्स किसी वेबसाइट पर साझा करते हैं, तो आपको बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपने देखा होगा जब आप कोई वेबसाइट ओपन करते हैं तो आपके पास में एचटीटीपी ( HTTP ) या एचटीटीपीएस ( HTTPS ) करके वेबसाइट ओपन होती है। तो आपको इन दोनों के बीच का अंतर पता होना बहुत जरूरी है।

Whats app (वॉट्सएप) 2020 लेटेस्ट अपडेट टिप्स और ट्रिक्स

एचटीटीपी ( HTTP )-एचटीटीपी ( HTTP ) की फुल फॉर्म होती है हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकोल – HYPER TEXT TRANSFER PROTOCOL । यह एक तरह का प्रोटोकॉल होता है जो इंटरनेट पर यूज किया जाता है। और दूसरा होता है हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकोल सिक्योर HYPER TEXT TRANSFER PROTOCOL SECURE – मतलब सिक्योरिटी के साथ। तो दोस्तों ध्यान रहे जब भी आप किसी वेबसाइट पर कोई ट्रांजैक्शन कर रहे हो या अपनी कोई डिटेल वहां साझा कर रहे हो तो वह वेबसाइट  एचटीटीपीएस ( HTTPS ) होनी चाहिए। आपको ऐसी किसी वेबसाइट पर अपनी जानकारी साझा नहीं करनी है जो एचटीटीपी हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको पता भी नहीं चलेगा हो हैकर्स आप की जानकारी हो चुरा लेंगे और उसका मिस यूज भी वह कर सकते हैं।

2. सोशल वेबसाइट पर फेक वेबसाइट्स के लिंक

आपने फेसबुक पर देखा होगा कई बार आपको कई सारे ऐसे पोस्ट दिख जाते हैं आपके फ्रेंड्स फैमिली रिलेटिव्स करते हैं, जिसमें आपको यह बताया जाता है कि 5 साल बाद आप कैसे दिखेंगे, बुढ़ापे में कैसे दिखेंगे, या फिर कौन आपको प्यार करता है और कौन नहीं, या फिर कितने लोगों का आप पर क्रश है।

इसी तरह की कुछ पोस्ट आपको फेसबुक पर देखने को मिल जाती है या इंटरनेट पर कहीं किसी वेबसाइट में आपको मिलती है। इसमें आपको किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए या उस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने के लिए बोला जाता है। जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपको ऑथेंटिकेशन के लिए बोला जाता है परमिशन के लिए बोला जाता है, और आप उसे अलाउ कर देते हैं। और आपकी दीदी परमिशन के हिसाब से आपके डाटा से हो चोरी करके ही उस से रिलेटेड रिजल्ट आपको दिखा देता है और आप खुश हो जाते हैं।

लेकिन दोस्तों जब आप से अलग करते हैं तो जिस भी डेवलपर ने वह वेबसाइट बनाई है या वह बनाई है उसके पास आप की जानकारी साझा हो जाती है इसलिए दोस्तों जब भी आप किसी ऐसी लिंक पर ऐसी वेबसाइट से ऐप पर कुछ इस तरह के लिंक पर क्लिक करते हैं तो अलाउड करते समय आपको यह जरूर ध्यान में रख है कि वह आपसे किस चीज के लिए परमिशन मांग रहा है, उसी के आधार पर आप से परमिशन दे। क्योंकि आपके द्वारा दी गई परमिशन से वह आपके डाटा को एक्सेस कर सकता है और उसका मिस यूज भी कर सकता है।

3.एक समान पासवर्ड का उपयोग – When to use the Internet – Do not use the same password

मोस्टली यह गलती बहुत से लोग करते हैं लोग क्या करते हैं कि अक्सर वह अपने किसी यूजर आईडी और पासवर्ड को एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से दूसरी अन्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट या अन्य किसी जगह है सेम  यूजर आईडी और पासवर्ड पासवर्ड से अकाउंट क्रिएट करते हैं जो कि बहुत ही गलत है।

क्योंकि दोस्तों ऐसे में यदि आपका कोई एक अकाउंट भी हैक होता है तो आपके सारे अकाउंट हैक हो सकते हैं। तो हम भी हमेशा अलग-अलग सोशल नेटवर्किंग साइट्स अलग-अलग वेबसाइट पर हमें अक्सर अलग-अलग सर आईडी और पासवर्ड से ही अकाउंट क्रिएट करने चाहिए। अक्सर हम अलग-अलग पासवर्ड याद रखने से से बचने के लिए हम यह गलती कर देते हैं।

4. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी का यूज ना करना -When to use the Internet – not to use two factor authentication security

यदि आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट चाहे वह सोशल नेटवर्किंग साइट का पूरा अकाउंट हो या व्हाट्सएप हो तो उसे हैक होने से बचाना चाहते हैं तो आपको टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी – two factor authentication security का यूज करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं। कई बार हम उसे हल्के में लेते हैं और हम इस सिक्योरिटी security को यूज में नहीं लेते हैं और हम अपने अकाउंट को हैक करा बैठते है।

5.इंटरनेट एडिक्ट होना

ये गलती अक्सर लड़कियां करती है। आप कहीं भी जाते हो चाय कॉफी पीने जाते हो या फिर कहीं घूमने जाते हो या फिर शॉपिंग के लिए जाते हो आप इंटरनेट एडिक्टेड हो तो आप ऐसे में अपनी लोकेशन सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं। तो आपको बता दें कि अगर आप ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए आपको ऐसी गलती कभी नहीं करनी है। स्पेशल लड़कियों को तो बिल्कुल भी नहीं करनी है।

आप लाइव लोकेशन शेयर कर रहे हैं और हो सकता है कि कोई आप पर नजर रख रहा हो तो उसे आपकी सारी जानकारी मिल जाती है कि आपकी समय कहां जाते हो क्या करते हो, आपके फ्रेंड सर्कल में कौन-कौन है आप क्या करते हो। तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि इससे आप इससे आप मुसीबत में पड सकते हैं।

5.फ्री वाईफाई का उपयोग

किसी सार्वजनिक जगह पर फ्री वाईफाई के मिलने पर उसका उपयोग कभी भी नहीं करें। क्योंकि आप सभी जानते हैं कि आज के जमाने में कोई भी चीज फ्री नहीं मिलती। हो सकता है आप फ्री के चक्कर में बहुत कुछ गवा दे। इसलिए आपको कभी भी फ्री वाईफाई के चक्कर में नहीं पड़ना है। यह एक साजिश हो सकती है।

6. ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट्स से बचके रहे

ऑनलाइन डेटिंग साइट्स को यूज करते समय सावधानी रखें। आप इसे नॉर्मल यूज करते हैं तो कोई बात नहीं है यदि आप इस डेटिंग वेबसाइट से किसी लड़की को डेट करते हैं तो आपको उस पर आंख बंद करके विश्वास नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह एक फ्रॉड भी हो सकता है।