PAN CARD को AADHAR CARD से कैसे जोडे – घर बैठे

1
596
PAN CARD को AADHAR CARD से कैसे जोडे - घर बैठे
PAN CARD को AADHAR CARD से कैसे जोडे - घर बैठे

PAN CARD को AADHAR CARD से कैसे जोडे – घर बैठे

ये आर्टिकल दोस्तों आपके लिए बहुत जरूरी है । यदि अपने अभी तक आपके आधार कार्ड (AADHAR CARD) ओर पेन कार्ड (PAN CARD)को लिंक नहीं किया है तो आपको कर लेना चाहिए। इस बातनकोंपको मजाक में नहीं लेना चाहिए ।ये एक बहुत ही गंभीर मामला है। पहले आपके पास 31मार्च 2020 तक टाइम था अपने आधार कार्ड (AADHAR CARD) को पेन कार्ड (PAN CARD) से लिंक करवाने का ओर अब आपको एक ओर मौका मिला है यदि आपने  अभी तक ये ये काम नहीं किया है तो आपके पास 30 जून का टाइम है । मतलब इस डेट को सरकार ने 30 जून तक बढ़ा दिया है।

यदि आप ऐसा नहीं करते है आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपका पेन कार्ड (PAN CARD) इनोपरेटिस हो सकता है। इसके अलावा 10000 रूप का फाइनल भी भरना पड़ सकता है। टैक्स फाइल भरते समय दिक्कत आ सकती है , आपको टैक्स अधिक भरना पड़ सकता है।

ओर दोस्तों कई लोगो को पता है कि आधार कार्ड को पेन कार्ड से घर बैठे कैसे लिंक करते है। लेकिन कई ऐसे लोग है जिन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है तो ये पोस्ट उं लोगो के लिए है को नहीं जानते कि घर बैठे पेन कार्ड को कैसे लिंक कर सकते है। जिन लोगो ने पेन कार्ड को आधार (AADHAR CARD) से लिंक कर लिया है उनकी संख्या उन लोगो से बहुत कम जिन्होंने अभी तक लिंक नहीं किया है।

कैसे करें आधार कार्ड (AADHAR CARD) को पेन कार्ड (PAN CARD) से लिंक – वो भी घर बैठे

Step-1

पहले आपको अपने फोन में मैसेज एप पर जाना है। याद रहे दोस्तों आपके फोन में बैलेंस होना चाहिए क्योंकि इसके लिए एक मैसेज भेजना पड़ेगा ओर उस मैसेज को करने के 3 रूपए चार्ज लगता है। आपको मैसेज में UIDPAN _________  लिखना है । ये पूरा आपको कैपिटल वर्ड्स में लिखना है। जैसे उपर लिखा है। ओर एक स्पेस देके आपको अपना पेन कार्ड (PAN CARD) नंबर लिखना है। इस मैसेज को आपको 567678 पर भेजना है।

जब आप ये मैसेज भेज देते है तब आपके पास एक मैसेज आता है जिसमें आपको बताता है कि आपका पेन कार्ड लिंक है या नहीं। यदि पॉजिटिव आता है तो कोई बात नहीं ही सकता है अपने पहले किया हो आपको पता नहीं हो या करके भूल गए हो । ओर एक स्थिति ये भी हो सकती है कि आपने किया हो ओर हुआ नहीं हो या हो गया है तो आप इसे इस तरीके से चेक कर सकते है। यदि आपको मैसेज नेगेटिव मिलता है तो आप इसकी सेकेंड स्टेप देखें।

Reliance Jio का नया 129 रूपए का बहुत ही किफायती प्लान

Step -2

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। जिसका लिंक है ___________ । वेबसाइट पर आने के बाद एक बहुत ही सिम्पल प्रोसेस है जिससे आप अपने आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक कर सकते है। वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक लिंक दिखेगा – लिंक आधार ।

इस लिंक को क्लिक करने के बाद आपके सपने एक फार्म आपके सामने ओपन होता है। जहां आपको सबसे पहले उपर दो बॉक्स दिखते है जहां  पेन कार्ड ओर आधार कार्ड (AADHAR CARD) के नाम भरने है होते है। दोस्तों इस फॉर्म को भरने आपको कोई गलती नहीं करनी है। ओर आपके पेन कार्ड ओर आधार कार्ड (AADHAR CARD) के नाम भी एक समान होने चाहिए। नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

नीचे आपको अपने जन्म कि तारीख भरनी है ओर एक सिम्पल capcha आपको राइट करना है ओर एग्री बॉक्स को राइट करना है ओर सिम्पल नीचे लिंक आधार पर क्लिक करना है। प्रॉसेस में थोड़ा टाइम ले सकता है ओर आपका आधार कार्ड पेन कार्ड से लिंक हो जाएगा । 

Stutus चेक करने का अन्य तरीका

आप डायरेक्ट इनकम टैक्स वेबसाइट से भी अपना पेन कार्ड (PAN CARD) का स्टेटस चेक कर सकते है । जहां आने फॉर्म भरा उसके शुरुआत में आपको क्लिक लिखा हुआ मिलेगा उस क्लिक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई टैब ओपन होगी जहां आपसे आपके पेन कार्ड (PAN CARD) का नंबर और आधार कार्ड (AADHAR CARD) का नंबर पूछेगा वो आपको भरना है।

साइबर क्राइम(Cybercrime) : कोरोना वायरस (Covid-19) की जानकारी के नाम पर ये वेबसाइट कर रही है आपका डाटा चोरी

व्यू पर जाके सबमिट करें । यदि आपका पहले से लिंक है तो आपको मैसेज दिखेगा Your pan card is linked to adhar .ओर आपके जो भी नंबर है वो वहा दिखा देगा। तो दोस्तो देखा ये बहुत ही आसान प्रोसेस है जिससे आप घर बैठे अपने आधार को पेन कार्ड से लिंक कर सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here