स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने और हैंग होने से बचाने के लिए ये स्टेप अपनाये

दोस्तों कोरोना के प्रकोप के कारन आजकल कल वर्क फॉर्म होम का ट्रेंड चल रहा है तो ऐसे में हमारा फ़ोन यदि हेंग हो जाये तो हमारा सारा काम ठप पद जायेगा . तो ऐसे में हमारे सामने एक बहुत बड़ी समस्या आ जाती है . और हमारा काम भी पूरा नही हो पता है .तो यदि आप भी इस परेशानी से परेशान है तो ये पोस्ट आपके लिए है . इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेगे की कैसे आप अपने स्मार्टफोन को हेंग होने से बचा सकते है और साथ ही उसकी काम करने की स्पीड को भी बढ़ा(इनक्रीस ) सकते है.

1
112
एंड्राइड फ़ोन को इस तरीके से बचाये हेंग होने से -Hang Smartphone Follow this step to keep the smartphone from hanging
एंड्राइड फ़ोन को इस तरीके से बचाये हेंग होने से -Hang Smartphone Follow this step to keep the smartphone from hanging

एंड्राइड फ़ोन को इस तरीके से बचाये हेंग होने से -Hang Smartphone: Follow this step to keep the smartphone from hanging

दोस्तों कोरोना के प्रकोप के कारन आजकल कल वर्क फॉर्म होम का ट्रेंड चल रहा है तो ऐसे में हमारा फ़ोन यदि हेंग हो जाये तो हमारा सारा काम ठप पद जायेगा . तो ऐसे में हमारे सामने एक बहुत बड़ी समस्या आ जाती है . और हमारा काम भी पूरा नही हो पता है .तो यदि आप भी इस परेशानी से परेशान है तो ये पोस्ट में बताई गयी ye Android phone tricks आपके लिए है . इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेगे की कैसे आप इस Android phone trikcs की सहायता से अपने स्मार्टफोन को हेंग होने से बचा सकते है और साथ ही उसकी काम करने की स्पीड को भी बढ़ा(इनक्रीस ) सकते है. इसके लिए आपको निचे दिए गए इन steps को follow करना होगा .

स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने और हैंग होने से बचाने के लिए ये स्टेप अपनाये – Android phone tricks

1.सबसे पहले आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में जाना है .

2. सेटिंग में जाने के बाद स्क्रीन को स्क्रॉल डाउन करके सॉफ्टवेर अपडेट आप्शन पर जाकर उसे टेप करें और ओपन कर लें .

3 . इसके बाद अब आपके सामने 2 आप्शन खुल के आते है .1 auto downlaod over wifi 2. last update .

4. यदि आपका ऑटो डाउनलोड over wifi ओन है तो इसे आप ऑफ कर दें .

5.इसके बाद आपको वापस बेक होक अपनी सेटिंग्स में आना है .4.

6.सेटिंग्स में आने के बाद आपको एकाउंट्स and बैकअप सेटिंग पर टेप करके उसे ओपन कर लेना है .

7.ओपन होने के बाद वहां भी आपको एकाउंट्स वाले आप्शन को टेप करना है .

8.अकाउन्ट्स आप्शन के ओपन होने पर कई एप आपके सामने आयगी उसके साथ ही एक आप्शन आपके सामने आएगा – Turn Off auto sync . Turn Off auto sync को आपको ऑफ करना है जिससे ये एप सिंक के लिए आपका किसी तरह का इन्टरनेट का उपयोग नही करेंगी . इसके साथ ही सिंक करने पर जो फालतू का डेटा जो ये ऐप स्टोर करती है आपके स्टोरेज में वो नही होगा , और डाटा स्टोरेज भी खली रहेगा .

ऐरोप्लेन मोड में इंटरनेट डाटा का उपयोग कैसे करें – How to use Internet data in Aeroplane mode

11.प्ले स्टोर एप को ओपन कर उसकी सेटिंग में जाना है .वहां सेटिंग में आपको अपने एप के ऑटो update को ऑफ करना है . इसके लिए auto update apps पर टेप करना है , टेप करने पर तीन आप्शन आपके पास खुल के आते है . 1.over any network 2. over wifi only 3.don’t auto update apps. तो यहाँ आपको तीसरे आप्शन don’t auto update apps को सेलेक्ट करके done कर देना है .

10 . इसके बाद कुछ सेटिंग हमें प्ले स्टोर एप में करनी होगी . इसके लिए वापस से अपने फ़ोन की मेन स्क्रीन पर आना है और और प्ले स्टोर एप को ओपन करना है .

12.इसके अलावा दोस्तों कई बार हम कई apps का उपयोग कर उसे ओपन ही छोड़ देते है और मिनीमाइज कर देते है , तो इससे भी फ़ोन की स्पीड पर असर पड़ता है या फिर जो करंट app आप यूज कर रहे हो वो स्लोडाउन हो जाती है , इसलिए अपने फ़ोन के बैकग्राउंड में चल रही apps को बंद करने के लिए आपको home स्क्रीन पर रीसेंट आप्शन टेप करना है.जिससे आपकी स्क्रीन पर रन कर रही सभी बैकग्राउंड apps आपके सामने ओपन हो जाएगी .

इनको आपको क्लोज करना है .इसके बाद आपके apps के सेक्शन में आपको नज़र फेरने की जरूरत है और देखना है कि कोनसी apps ऐसी है जिसे आपने इनस्टॉल कर लिया है लेकिन आपके काम की नहीं है या फिर one टाइम के हिसाब से अपने इनस्टॉल कर लिया है या आप उसका रेयर यूज करते है , तो ऐसी सभी apps को one by one apps पर लॉन्ग प्रेस कर , uninstall आप्शन को टेप कर uninstall कर दें .

Realme 6i Helio G80 प्रोसेसर के साथ इस दिन होगा लांच

13. दोस्तों इस स्टेप को थोडा अच्छे से समझने के बाद ही प्रोसेस करें क्योकि ये सेटिंग आपके developer सेक्शन से जुडी हुई है तो इसे ध्यान से follow करें .सबसे पहले फ़ोन सेटिंग में जाए , स्क्रीन को स्क्रॉल डाउन करना है , स्क्रॉल डाउन करके अबाउट फ़ोन (about phone) सेटिंग पर आपको जाना है.

अबाउट फ़ोन सेक्शन में जाने के बाद सॉफ्टवेर इनफार्मेशन (software information) आप्शन पर आपको टेप करना है . यहाँ आपको एक आप्शन मिलता है Build Number .इसको आपको 8-10 बार टेप करना है . 8-10 बार आपको इसलिए टेप करना क्योकि ऐसा करने से आपके फ़ोन के developers options खुल जाते है इनेबल हो जाते है .

कैसे सुन सकते है ईयरफ़ोन में दोनों साइड में अलग अलग गाने एक साथ

अबाउट फ़ोन के निचे developers options आपके सामने आ गए होंगे . इसे आप ओपन करें और उपर सर्च आप्शन में सर्च कीजिये – Background Process Limit . आपके सामने निचे आप्शन में Background Process Limit t आप्शन आ गया होगा , उस पर टेप करें .

Background Process Limit ये decide करता है कि आपके background में कितनी apps रन करेगी . Background Process Limit को टेप करने पर आपके सामने कुछ आप्शन आते है , जिसमे आपको standard limit से no background process limit को सेलेक्ट करना है .

इससे आपको ये फायदा होगा की अपने कोई app यूज करने पर बंद की हो या आप करना भूल गए हो तब भी background में कोई app रन नही करेगी .

14. . यही से आपको window एनीमेशन स्केल और ट्रांजीशन एनीमेशन स्केल के आप्शन भी आपको मिलते है इन दोनों को बारी बारी टेप करके आप इनको ऑफ कर दे . ऑफ करने के बाद जब अब आप फ़ोन को यूज लेंगे तो आप को खुद लगेगा की फ़ोन पहले से कई ज्यादा स्मूथ चल रहा है .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here